दिल में छेद से ग्रसित नवजात बच्चों का ऑपरेशन निशुल्क-विवेक कुमार

दिल में छेद से ग्रसित नवजात शिशु से 18 वर्ष की आयु के बच्चे का ऑपरेशन मुफ्त में किया जाएगा यह बातें आज रोटरी 3250 के जिलापाल विवेक कुमार ने संवाददाता सम्मेलन में कही, उन्होंने कहा कि बिहार और झारखंड के 200 जरूरतमंद बच्चों का ऑपरेशन अमृता हॉस्पिटल कोच्चि में किया जाएगा , विवेक कुमार ने बताया कि रोटरी अंतररष्ट्रीय गिफ्ट ऑफ लाइफ एनसीआर ,अमृता हॉस्पिटल और जेनेसिस फाउंडेशन के सहयोग से किया यह ऑपरेशन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि दिल मे छेद वाले मरीजों को चिन्हित करने के लिए बिहार और झारखंड में जांच शिविर लगाए जा रहे है जहाँ मरीजों का चयन किया जा रहा है चयन किए गए मरीज़ों का फाइनल स्क्रीनिंग पटना के medipark हॉस्पिटल में 2 अक्टूबर  को किया जाएगा। इस शिविर का आयोजन रोटरी चाणक्य व पटना मिड टाउन द्वारा किया जा रहा है ।

इस शिविर के संयोजक डॉ0 मनोज कुमार ने बताया कि जांच शिविर में भारत के नामचीन सर्जन व चिकित्सक द्वारा फाइनल स्क्रीनिंग कराया जाएगा।

वहीं इस संवाददाता सम्मेलन में शिशु रोग विशेषज्ञ डॉक्टर श्रवण मोटानी ने बताया की बच्चे में दिल की बीमारी बनावटी होती है बच्चे के हृदय में छेद होता है जिससे बच्चे को सांस लेने में परेशानी होती है ,दिल में छेद जैसी बीमारी का ऑपरेशन बिहार में सुचारू रूप से नही होता है इसके लिए बिहार से बाहर दिल्ली , मुम्बई जाना पड़ता है , वहीं श्रवण कुमार ने बताया कि दिल में छेद का ऑपरेशन कराने में लगभग 2 से 3 लाख रूपये का खर्च आता है जिसे गरीब लोग नहीं करा पाते है लेकिन बिहार के लोगो के लिए एक अच्छी बात है कि ऐसे ऑपरेशन के लिए रोटरी 3250 कृत संकल्प है और प्रत्येक वर्ष 2 से 3 सौ मरीजों का इलाज मुफ्त करने का निश्चय किया है । वहीँ उन्होंने बताया कि अंतिम जांच कोच्चि के हृदय रोग विशेषज्ञ द्वारा कराया जाएगा।जिसके बाद उन मरीजों ऑपरेशन किया जाएगा।
वहीं डॉ0 श्रवण ने लोगों से अपील की है कि यह खबर उन मरीजों तक पहुँचाया जाए जिससे को उन मरीजों को लाभ मिल सके जो दिल के छेद रोग से ग्रसित है।

इस सवांददाता सम्मेलन में रोटरी 3250 के जिलापाल विवेक कुमार, डॉ0 शश्वत (चैयरमैन medipark हॉस्पिटल ) , डॉ0 मनोज कुमार, डॉ0 श्रवण मोटानी, विवेक कुमार, डॉ0 हेमंत कुमार और रवि राज खन्ना उपस्थित थे।

baat daily की टीम भी आप लोगों से अपील करता है कि इस खबर को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे ताकि जरूरत मंद लोगो को इसका लाभ मिल सके।

हमारे j baat daily  फेसबुक पेज को लाइक करें और shere करें।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here