शानदार है पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम, कुछ ही दिनों में डबल हो जाता है पैसा!

indian post office

अपने पैसों को फिक्स डिपॉजिट(FD)करने की सोच रहें लोगों के लिए पोस्ट ऑफिस की एक शानदार स्कीम सामने आई है. जो बहुत जल्द उनके पैसे को डबल कर देगी. वैसे भी लोग तो इस तरह की स्कीम को ढूंढते ही हैं, जो उनके पैसे को डबल भी कर दें और उसमें निवेश पर जोखिम भी न रहें. इसी तरह की एक स्कीम पोस्ट ऑफिस की नेशनल सेविंग ​सर्टिफिकेट (NSC) लेकर आई है. जिसमें लोग बिना डरे निवेश कर सकते हैं.

indian post office

आप नेशनल सेविंग ​सर्टिफिकेट (NSC) देश के किसी भी पोस्ट ऑफिस के ब्रांच से ले सकते हैं. यह भारत सरकार की एक छोटी बचत योजना है. पांच साल के मैच्योरिटी पीरियड वाले NSC पर 8 फीसदी सालाना ब्याज दिया जा रहा है. छोटी बचत योजना के तहत आने वाली NSC पर हर तीन महीने पर ब्याज रिवाइज की जाती है.

यदि आप 10 हजार की NSC खरीदते हैं, जिसका ब्याज दर 8 फीसदी हो, तो आपका पैसा 9 वर्षों में डबल होगा. अगर स्टेट बैंक की बात करें तो आपका पैसा यहां पर 10.58 साल में डबल होता है.

post office

कौन कर सकता है निवेश:

कोई भी वयस्क व्यक्ति अपने या बच्चे के नाम पर एक सिंगल होल्डर टाइप सर्टिफिकेट खरीद सकता है. पोस्ट ऑफिस में 100, 500, 1000, 5000, 10,000 के NSC सर्टिफिकेट मिलते हैं. जिसमें निवेश की कोई सीमा नहीं है.

मिलती है टैक्स में छूट:

यदि आप NSC में निवेश करते हैं तो आपको 1.5 लाख रुपये तक के निवेश पर सेक्शन 80c(इनकम टैक्स एक्ट) के तहत टैक्स में छूट दी जाती है.

पैसे की गारंटी:

पोस्ट ऑफिस जमा किये गए पैसों पर सॉवरेन गारंटी देता है. जिसका मतलब यह है कि यदि किसी भी कारणवश पोस्टल डिपार्टमेंट निवेशकों के पैसे लौटाने में असमर्थ होता है तो सरकार इन पैसों की गारंटी लेती है. क्योंकि पोस्ट ऑफिस में जमा पैसे का इस्तमाल सरकार खुद के लिए करती है. इसलिए सरकार यहां जमा पैसों की गारंटी देती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here